प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार जम्मू और कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण के लिए कटिबद्ध. केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के चार सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को आज जम्मू में अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति आदेश सौंपे. जम्मू-कश्मीर पुलिस के इन बहादुर सुरक्षाकर्मियों द्वारा दिखाए गए साहस और प्रतिबद्धता पर पूरे राष्ट्र को गर्व है. गृह एवं सहकारिता मंत्री केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं.

कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार जम्मू और कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। इस प्रतिबद्धता को दर्शाते  हुए केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के चार सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को आज जम्मू में अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति आदेश सौंपे। इस अवसर पर जम्मू –कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री श्री जितेंद्र  सिंह तथा जम्मू और कश्मीर के पुलिस महानिदेशक श्री दिलबाग सिंह भी मौजूद थे। बाद में श्री अमित शाह ने शहीद सुरक्षाकर्मियों के परिजनों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के इन बहादुर सुरक्षाकर्मियों द्वारा दिखाए गए साहस और प्रतिबद्धता पर पूरे राष्ट्र को गर्व है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं। 

श्री अमित शाह ने निम्नलिखित लोगों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति आदेश प्रदान किए:-  


  1. श्रीमती पूजा देवी को जम्मू जिले में पंचायत सचिव नियुक्त किया गया है। वे स्वर्गीय सार्जेंट रोहित कुमार की पत्नी हैं। सार्जेंट रोहित कुमार को जून 2011 में जम्मू और कश्मीर कार्यकारी पुलिस में कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया गया था। वे अपने करियर की शुरुआत से ही आतंकवाद विरोधी अभियानों से जुड़े रहे और आतंकवाद विरोधी ग्रिड में सबसे आगे रहे। उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 07.07.2017 को कांस्टेबल के पद से सार्जेंट के रूप में पदोन्नत किया गया था। 12 जनवरी 2022 को कुलगाम जिले के एक पुलिस दल ने सेना के साथ, कुलगाम के गांव सहपोरा परिवान (Sehpora Pariwan) में आतंकवादियों की मौजूदगी की विशेष सूचना पर घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। जब नागरिकों को निकाला जा रहा था तब आतंकवादियों ने पुलिस पार्टी पर गोलीबारी की जिसके परिणामस्वरूप सेना के तीन जवान और सार्जेंट रोहित कुमार घायल हो गए, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया। इस मुठभेड़ में पाकिस्तान के एक खूंखार आतंकवादी बाबर का भी सफाया कर दिया गया था। 

  2. सुश्री इफरा याकूब को उद्योग एवं वाणिज्य विभाग में अर्दली सह चौकीदार (Orderly  cum  Chowkidar) के पद पर नियुक्त किया गया है। वे स्वर्गीय हैड कांस्टेबल मोहम्मद याकूब शाह के बेटी हैं। हैड कांस्टेबल मोहम्मद याकूब शाह फरवरी 1992 में जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए थे। 13.08.2014 को अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद हैड कांस्टेबल मोहम्मद याकूब शाह एक पुलिस जिप्सी में अपने कंपनी मुख्यालय बिजबेहरा, अनंतनाग जा रहे थे तब पुलवामा के गलांदर पंपोर में आतंकवादियों ने उनकी गाड़ी पर हमला किया। इस घटना में हैड कांस्टेबल मोहम्मद याकूब शाह ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। वे अपने पीछे वृद्ध माता-पिता, पत्नी, नाबालिग बेटे और बेटी छोड़ गए।  

  3. श्री आबिद बशीर को जम्मू-कश्मीर पुलिस में फ़ोलोवर (Follower) के पद पर नियुक्त किया गया है। वे स्वर्गीय कांस्टेबल बशीर अहमद शेख के पुत्र हैं। कांस्टेबल बशीर अहमद शेख को जुलाई 1991 में जम्मू-कश्मीर कार्यकारी पुलिस में कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया गया था और वे अपनी मृत्यु तक श्रीनगर जिले में तैनात रहे। 29/30 जनवरी 2000 की मध्यरात्रि के दौरान, आतंकवादियों ने रबीतर ब्रिज, गांदरबल में एक पुलिस दल पर हमला किया जिसमें कांस्टेबल बशीर अहमद शेख ने प्राण दे दिये। वे अपने पीछे  पत्नी और नाबालिग बेटे व बेटी को छोड़ गए थे। 

  4. श्री मोहसिन मुश्ताक को जम्मू-कश्मीर पुलिस में फ़ोलोवर (Follower) के रूप में नियुक्ति दी गई है। वे दिवंगत फ़ोलोवर मुश्ताक अहमद के पुत्र हैं। मुश्ताक अहमद मई 1990 में जम्मू-कश्मीर पुलिस में शामिल हुए थे और वे अपनी मृत्यु तक जेकेएपी (JKAP) की 8वीं बटालियन में तैनात रहे। 09.05.1993 को आतंकवादियों ने बांदीपोरा में मुख्य मार्ग कुनान पर बीएसएफ के एक गश्ती दल पर गोलीबारी की। सुरक्षा बलों ने जवाबी फायरिंग की जिसमें एक आतंकवादी मारा गया, हालांकि क्रॉस फायर में फ़ोलोवर मुश्ताक अहमद की भी मृत्यु हो गई। मृतक अपने पीछे वृद्ध माता-पिता और एक पुत्र छोड़ गए थे जो उस समय केवल चार माह का था।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह अक्टूबर 2021 में जम्मू और कश्मीर की अपनी पिछली यात्रा के दौरान श्रीनगर में शहीद निरीक्षक परवेज अहमद डार के घर गए थे और 2019 में उन्होने शहीद इंस्पेक्टर अरशद खान की पत्नी को नियुक्ति पत्र सौंपा था।


Also, Read-उपराष्ट्रपति ने स्कूली बच्चों के साथ अपने निवास पर होली मनाई

गृह मंत्री ने कई मौकों पर और मंचों पर जम्मू और कश्मीर में शांति बहाल करने में जम्मू और कश्मीर पुलिस की भूमिका की सराहना की है।


Also, Read-What is the Holi? In Hindi Script, होली एक लोकप्रिय प्राचीन हिंदू त्योहार है

कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण

Tags: कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों about,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों beneficiary,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों banca,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों based,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों bloquear,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों contest,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों crear,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों dp,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों edition,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों educativa,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों elenco,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों film,कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों format,security personnel of jammu and kashmir pdf,security personnel of jammu and kashmir and kashmir,security personnel of jammu and kashmir bank,security personnel of jammu and kashmir company,security personnel of jammu and kashmir department,security personnel of jammu and kashmir email id,security personnel of jammu and kashmir finance department,

RK Boro

Today News is a latest news provider for public information, stay tuned to us for the fastest news. Please visit our YouTube channel on "Bodo Press"

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post