What is the Holi? In Hindi Script, होली एक लोकप्रिय प्राचीन हिंदू त्योहार है

होली एक लोकप्रिय प्राचीन हिंदू त्योहार है, जिसे "प्यार का त्योहार", "रंगों का त्योहार" और "वसंत का त्योहार" के रूप में भी जाना जाता है। इस पर्व में राधा-कृष्ण का शाश्वत और दिव्य प्रेम मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत को भी इंगित करता है। यह मुख्य रूप से भारत में मनाया जाता है, लेकिन भारतीय उपदेशों से एशिया के अन्य हिस्सों और प्रवासियों के माध्यम से पश्चिमी दुनिया के कुछ हिस्सों में फैल गया है।

What is the Holi?
What is the Holi? In Hindi Script, होली एक लोकप्रिय प्राचीन हिंदू त्योहार है


होली वसंत के आगमन, सर्दियों के अंत, प्यार के खिलने का जश्न मनाता है, और कई लोगों के लिए यह मिलने, खेलने और हंसने, भूलने और माफ करने और टूटे हुए रिश्तों की मरम्मत करने के लिए एक उत्सव का दिन है।  त्योहार एक अच्छे वसंत फसल के मौसम की शुरुआत का जश्न मनाता है। यह एक रात और एक दिन के लिए रहता है, ग्रेगोरियन कैलेंडर में मार्च के मध्य के बीच फाल्गुन के हिंदू कैलेंडर महीने में गिरावट पूर्णिमा (पूर्णिमा के दिन) की शाम से शुरू होती है। होलिका दहन (दानव होलिका जला) या छोटी होली पहली शाम और अगले दिन होली को होली, रंगवाली होली, गुड़िया पूर्णिमा, धुलेती, धुलेंडी, उकुली, मंजल कुली, याओसांग, सिगमो या फगवा के रूप में जाना जाता है।


होली एक प्राचीन हिंदू धार्मिक त्योहार है जो गैर-हिंदुओं के साथ-साथ दक्षिण एशिया के साथ-साथ एशिया के बाहर अन्य समुदायों में भी लोकप्रिय हो गया है।  भारत और नेपाल के अलावा, भारतीय अच्छी तरह से सलाह प्राप्त प्रवासी सूरीनाम, गयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, दक्षिण अफ्रीका, मोरिसस, फिजी, मलेशिया, ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में त्योहार मनाते हैं।  हाल के वर्षों में त्योहार प्यार, आकर्षण और रंग के वसंत उत्सव के रूप में यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल गया है।

होली का जश्न रात से पहले शुरू हुआ, जहां लोग इकट्ठा हुए, आग के सामने धार्मिक अनुष्ठान किए, और प्रार्थना की कि राक्षस राजा हिरण्याक्षिपुर बहन होली की तरह उनके आंतरिक बुरे पाप आग में मारे गए थे। अगली सुबह रंगवाली होली (धुलेती) के रूप में मनाया जाता है - रंगों का एक मुफ्त त्योहार, जहां लोग एक-दूसरे को रंगों से ढकते हैं और एक-दूसरे को भिगोते हैं। पानी की बंदूकें और पानी से भरे गुब्बारे भी एक दूसरे को खेलने और पेंट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

 

कोई भी व्यक्ति और हर कोई निष्पक्ष खेल, दोस्त या अजनबी, अमीर या गरीब, पुरुष या महिला, बच्चे और वरिष्ठ है। खुली सड़कों, पार्कों, मंदिरों और इमारतों के बाहर पेंट के साथ झगड़े और झगड़े होते हैं। समूह ड्रम और अन्य वाद्ययंत्र ले जाते हैं, जगह-जगह जाते हैं, गाते हैं और नृत्य करते हैं। लोग परिवार, दोस्तों और दुश्मनों को एक साथ एक-दूसरे पर रंगीन पाउडर फेंकते हुए, हंसते-बोलते, फिर होली के व्यंजन, खाने-पीने के शौकीनों को साझा करते हैं। शाम को, लोग कपड़े पहनते हैं और दोस्तों और परिवार के पास जाते हैं।


भारतीय उपमहाद्वीप में विभिन्न हिंदू परंपराओं के बीच होली के त्योहार का सांस्कृतिक महत्व है। अतीत की त्रुटियों से खुद को समाप्त करने और राहत देने का दिन, दूसरों से मिलकर संघर्षों को समाप्त करने, भूलने और माफ करने के लिए। लोग ऋण का भुगतान करते हैं या माफ करते हैं, साथ ही साथ अपने जीवन में लोगों के साथ नए सिरे से व्यवहार करते हैं। Holiযেে भी वसंत की शुरुआत को चिह्नित करता है, जो लोगों के लिए बदलते मौसम का आनंद लेने और इसे नए दोस्तों के साथ बनाने का एक अवसर है।

भारत के भारज क्षेत्र में, जहां हिंदू देवता कृष्ण बड़े हुए, कृष्ण के लिए राधा के दिव्य प्रेम की याद में रंग पंचमी तक त्योहार मनाया जाता है। त्योहारों को आधिकारिक तौर पर वसंत में प्रवेश मिलता है, holiক प्यार के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। कृष्ण को याद करने के बाद भी एक प्रतीकात्मक मिथक है। एक बच्चे के रूप में, कृष्ण ने अपनी विशेषता गहरे रंग की त्वचा का रंग विकसित किया क्योंकि वह-राक्षस पुतना ने उसे स्तन के दूध के साथ जहर दिया। यीशु के दौरान, कृष्ण निराश थे कि क्या निष्पक्ष रंग की राधा उन्हें अपनी गहरे रंग की त्वचा के रंग के कारण चाहती थी। 


उसकी माँ ने, अपने अवसाद से थककर, उसे राधा के पास जाने और अपने चेहरे को किसी भी रंग में रंगने के लिए कहा जो वह चाहती थी। यह उसने किया था, और राधा और कृष्ण जोड़े बन गए। तब से राधा और कृष्ण के चेहरे को मजेदार रंग होली के रूप में याद किया जाता है।  भारत के बाहर, ये किंवदंतियां भारतीय मूल के कुछ कैरेबियन और दक्षिण अमेरिकी समुदायों जैसे गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो के महत्व को समझाने में मदद करती हैं।  मॉरीशस में इसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Tags: what is the holistic and ecological view of the world,what is the holi,what is the holi date,what is the holi festival,what is the holiday today,what is the holiday tomorrow,what is the holi date in 2022,what is the holiday on february 19,what is the holistic view of the world,what is the holistic view of environment problem,what is the holi festival about,what is the holi festival all about,what is the difference between holi and diwali,what is the next festival after holi,what is the difference between dol and holi,what is the antonym of holi,what is the next day of holi known as,what is another name for the holi festival,what is the next day of navami celebrated as holi,why is holi my favourite festival,

RK Boro

Today News is a latest news provider for public information, stay tuned to us for the fastest news. Please visit our YouTube channel on "Bodo Press"

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post