Ukraine, Russia Great War Days 36th, महा यूद्ध 36 वा दिन

Great War
Ukraine, Russia Great War Days 36th,  महा यूद्ध 36 वा दिन 


New Delhi: रूस ने मंगलवार को कहा कि वह शांति वार्ता में 'आपसी विश्वास को बढ़ावा देने' के प्रयास में चेर्निहिव और राजधानी कीव के आसपास के संचालन में कटौती करेगा।

लेकिन चेर्निहिव क्षेत्र के गवर्नर ने बताया कि हमले बुधवार तक रात भर जारी रहे थे। यूक्रेन ने यह भी कहा कि सैनिकों को बड़े पैमाने पर नहीं हटाया गया है।

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के एक प्रवक्ता ओलेक्सेंडर मोतुज़्यानिक ने कहा कि हालांकि कीव और चेर्निहिव के निर्देशों से सैनिकों की गुट आना जाना  हुई थी, लेकिन उन्होंने अभी तक इन शहरों को जब्त करने या कम से कम घेरने के प्रयासों को पूरी तरह से छोड़ दिया है।

बाद में बुधवार को एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि कुछ रूसी सैनिक चेरनोबिल क्षेत्र छोड़ रहे थे - एक पूर्व परमाणु संयंत्र का घर जो 1986 में दुनिया की सबसे खराब परमाणु दुर्घटना का स्थल था।

"चेरनोबिल एक क्षेत्र है जहां वे अपने कुछ सैनिकों को पुनर्स्थापित करना शुरू कर रहे हैं - छोड़कर, चेरनोबिल सुविधा से दूर चल रहे हैं और बेलारूस में जा रहे हैं," अधिकारी ने कहा।

"हमें लगता है कि वे जा रहे हैं, मैं आपको नहीं बता सकता कि वे सभी चले गए हैं," अधिकारी ने कहा। डिकमीशन किया गया परमाणु ऊर्जा स्टेशन फरवरी के अंत से रूसी नियंत्रण में है, एक ऐसा कदम जो व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा के अधीन है। चेरनोबिल साइट पर श्रमिकों के कल्याण पर भी चिंताएं हैं।

रूस ने कहा कि वह शांति वार्ता के आगे बढ़ने के साथ कीव हमले पर अंकुश लगाएगा, पुतिन ने गोलाबारी को समाप्त करने के लिए मारियूपोल के आत्मसमर्पण की मांग की, इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त मिशेल बैचेलेट ने कहा कि यूक्रेन के आबादी वाले क्षेत्रों पर रूस के कथित रूप से अंधाधुंध हमले "युद्ध अपराधों के बराबर हो सकते हैं"।

स्विट्जरलैंड के जिनेवा में मानवाधिकार परिषद को संबोधित करते हुए उन्होंने मंगलवार को कहा कि इस बात के विश्वसनीय आरोप हैं कि रूस ने कई अवसरों पर आबादी वाले क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है। इस तरह के हथियारों को एक अंतरराष्ट्रीय संधि द्वारा व्यापक रूप से प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन न तो रूस और न ही यूक्रेन ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

उनके कार्यालय ने 77 घटनाओं की भी पुष्टि की है जिनमें चिकित्सा सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया गया था - जिसमें 50 अस्पताल भी शामिल थे।

आज तक, शहर में 350 नागरिक मारे गए हैं, हर दिन अस्पतालों में 25 से 40 हताहतों की संख्या के साथ, चेर्निहिव के मेयर ने मीडिया की यूक्रेनी सेवा को बताया।

व्लादिस्लाव एट्रोशेंको ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि, मेयर के रूप में, उन्हें कभी भी मृतकों के शवों को स्टोर करने के लिए अतिरिक्त फ्रिज की तलाश करनी होगी क्योंकि मुर्दाघर भरे हुए हैं।

उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें ताबूत बनाने के लिए बढ़ई की अतिरिक्त टीमों की तलाश करनी होगी, और मृतकों को दफनाने के लिए वैकल्पिक स्थानों के लिए क्योंकि कब्रिस्तान यात्रा करने के लिए बहुत खतरनाक है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि रूसी गोलाबारी ने शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे को प्रभावित करना जारी रखा। "पूरी रात बहुत तनावपूर्ण थी," क्षेत्रीय गवर्नर वियाचेस्लाव चौस ने बीबीसी को बताया।

उन्होंने निज़िन और चेर्निहिव पर हमला किया। ज्यादातर Chernihiv. फिर से, नागरिक बुनियादी ढांचे का हिस्सा नष्ट हो गया था।

"चेर्निहिव में अभी भी बिजली, पानी की आपूर्ति और गर्मी नहीं है। इस बुनियादी ढांचे को बहाल करना आसान नहीं होगा। कल रात किसी भी सैन्य इमारत को निशाना नहीं बनाया गया। वे केवल नागरिक बुनियादी ढांचे पर हमला करते रहे, "राज्यपाल ने कहा।

चेर्निहिव के निवासियों ने यह भी कहा कि लड़ाई जारी है। "यह रात किसी न किसी तरह की थी," एक निवासी ने Media को बताया। "हमने सुना है कि शहर के केंद्र से दूर उपनगरों में पूरी रात लड़ाई चल रही थी। हमने तोपखाने की आवाज सुनी। लेकिन आज रात कोई विमानन नहीं था।

एक अन्य निवासी ने कहा कि गोलाबारी बुधवार को जारी थी, हालांकि रात भर की तरह तीव्रता से नहीं।

Also, Read-Aadhyashree from Assam Silapathar on Zee TV DID L’il Master Season 5

Also, Read-मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत देशभर में 247 खेल अकादमियों को मान्यता दी है

RK Boro

Today News is a latest news provider for public information, stay tuned to us for the fastest news. Please visit our YouTube channel on "Bodo Press"

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post